Chapter 15

सुरदास के पद

पदों से

1. बालक श्रीकृष्ण किस लोभ के कारण दूध पीने के लिए तैयार हुए?

उत्तरः माता यशोदा कृष्ण से बार-बार कहती थीं कि दूध पीने से तुम्हारी चोटी बलराम की चोटी जितनी लंबी, बड़ी और मोटी हो जाएगी। कृष्ण अपने चरम को बढ़ता हुआ देखना चाहते थे, इसी लालच के कारण वे दूध पीने के लिए तैयार थे।  

2. श्रीकृष्ण अपनी चोटी के विषय में क्या-क्या सोच रहे थे?

उत्तरः श्रीकृष्ण अपनी चोटी के बारे में सोचते थे कि बार-बार दूध पीने के बाद भी यह छोटी रह गई है, दूध पीने से यह मोटी और लंबी हो जाएगी।

3. दूध की तुलना में श्रीकृष्ण कौन-से खाद्य पदार्थ को अधिक पसंद करते हैं?

उत्तरः दूध की तुलना में श्रीकृष्ण माखन-रोटी अधिक पसंद करते है

4.“तैं ही पूत अनोखी जायौ'- पंक्तियों में ग्वालन के मन के कौन-से भाव मुखरित हो रहे हैं?

उत्तरःमाखन चुराते और खाते समय श्रीकृष्ण थोड़ा सा माखन फैला देते थे, जो वे जानबूझकर नहीं करते थे। कृष्ण छोटे थे. ऐसा मक्खन चुराने और अपने साथियों को मक्खन देने के दौरान होता था।

5. मक्खन चुराते और खाते समय श्रीकृष्ण थोड़ा-सा मक्खन बिखरा क्योंदेते हैं?

उत्तरः दोनों श्लोकों में मुझे दूसरा श्लोक अधिक पसंद आया क्योंकि कृष्ण अपनी बालसुलभ आदतों के कारण माखन चुराते हैं और गोपिका उनकी माँ यशोदा से शिकायत करती है और अंत में कहती है कि 'ताई ही पूत अनोखौ जाओ' बहुत प्रासंगिक हो गया है। 

6. दोनों पदों में से आपको कौन-सा पद अधिक अच्छा लगा और क्यों?

उत्तरः दोनों श्लोकों में मुझे दूसरा श्लोक अधिक पसंद आया क्योंकि कृष्ण अपनी बालसुलभ आदतों के कारण माखन चुराते हैं और गोपिका उनकी माँ यशोदा से शिकायत करती है और अंत में कहती है कि 'ताई ही पूत अनोखौ जाओ' बहुत प्रासंगिक हो गया है।  

अनुमान और कल्पना

1. दूसरे पद को पढ़कर बताइए कि आपके अनुसार उस समय श्रीकृष्ण की उम्र क्या रही होगी?

उत्तरः दूसरे श्लोक को पढ़ने से ज्ञात होता है कि उस समय श्रीकृष्ण की आयु लगभग आठ-नौ वर्ष की होगी, गरूड़ की सहायता से छींक तक पहुँचना, दही, मक्खन आदि भूमि पर फैलाना, सखाओं को खिलाना आदि।  

2. ऐसा हुआ हो कभी कि माँ के मना करने पर भी घर में उपलब्ध किसी स्वादिष्ट वस्तु को आपने चुपके-चुपके थोड़ा-बहुत खा लिया हो और चोरी पकड़े जाने पर कोई बहाना भी बनाया हो। अपनी आपबीती की तुलना श्रीकृष्ण की बाल लीला से कीजिए।

उत्तरः मुझे चॉकलेट खाना बहुत पसंद है. मेरे चचेरे भाई का जन्मदिन था उसी की तैयारी के लिए लाया जा रहा था. माँ ने मुझसे दूध फ्रिज में रखने को कहा, लेकिन यह भी कहा कि इसमें रखी चॉकलेट हम सब शाम को खाएँगे। जन्मदिन के अवसर पर इसे सभी को वितरित किया जाएगा। उसी वक्त मैं दूध लेकर आ गया. लेकिन मेरा सारा ध्यान उन चॉकलेट्स पर ही केंद्रित था. दोपहर को माँ की आँख लग गयी और मुझे मौका मिल गया. मैंने तीन चॉकलेट निकाल कर खा लीं और उनका कागज बाहर फेंक दिया, लेकिन पता नहीं कैसे एक टुकड़ा जेब में रह गया. लेकिन मेरा बहाना काम नहीं आया, मुझे पापा को डांटना पड़ा।

3. किसी ऐसी घटना के विषय में लिखिए जब किसी ने आपकी शिकायत की हो और फिर आपके किसी अभिभावक (माता-पिता, बड़ा भाई-बहिन इत्यादि)ने आपसे उत्तर माँगा हो ।

उत्तरः मेरे माता-पिता अभी मोटरसाइकिल को छूने से इनकार करते हैं, जबकि मैं और मेरा दोस्त तेजी से मोटरसाइकिल चलाना पसंद करते हैं। एक रविवार को मैं उसे अपनी मोटरसाइकिल पर बैठाने जा रहा था। मैंने अपने दोस्त से कहा कि मैं अभी उस मोटरसाइकिल को ओवरटेक कर रहा हूं. मैंने स्पीड बढ़ा दी. मैंने उस मोटरसाइकिल को ओवरटेक किया लेकिन थोड़ी दूर जाने के बाद उसके ड्राइवर ने मुझे ओवरटेक करके रोक लिया. मुझे पसीना आ रहा था क्योंकि वो मेरे पापा का दोस्त था. उसने ये बात पापा को बताई. शाम को घर पर मैंने उसे डांटा। मैंने भविष्य में ऐसा न करने का वादा किया।

Question answer type by-Mandira Saha