Chapter 17 

बाज और साँप 

कहानी से

1. घायल होने के बाद भी बाज ने यह क्यों कहा, “मुझे कोई शिकायत नहीं है।" विचार प्रकट कीजिए।

उत्तरः  "मुझे कोई शिकायत नहीं है क्योंकि उन्होंने जीवन भरपूर जिया, जब तक उनके शरीर में ताकत थी तब तक उन्होंने सभी सुखों का आनंद लिया, वे अपने पंखों के बल पर दूर-दूर तक उड़े और आकाश की अनंत ऊंचाइयों को नापा। उसके पंख, "बाज़ ने कहा।

2. बाज ज़िंदगी भर आकाश में ही उड़ता रहा फिर घायल होने के बाद भी वह उड़ना क्यों चाहता था? 

उत्तरः  बाज जीवन भर उड़ता रहा, फिर भी वह घायल होने पर भी उड़ना चाहता था क्योंकि

1) उसे आकाश की असीम शून्यता बहुत पसंद थी 2) वह जीवन भर उड़ना पसंद करता था और मरते दम तक ऐसा करना चाहता था 3) उन्हें आसमान में स्वतंत्र रूप से उड़ना पसंद था 4)उन्होंने जीवन से हार नहीं मानी. 5) उनमें साहस और स्वतंत्रता थी

3. साँप उड़ने की इच्छा को मूर्खतापूर्ण मानता था। फिर उसने उड़ने की कोशिशक्यों की?

उत्तरः  

4. बाज के लिए लहरों ने गीत क्यों गाया था?

उत्तरः लहरों ने बाज के लिए गीत गाया क्योंकि उसने दुश्मनों से बहादुरी से लड़ते हुए अपना कीमती खून बहाया था। घायल होने के बाद भी उनका उत्साह बिल्कुल कम नहीं हुआ. वह आसमान की ऊंचाइयों को छूना चाहता था।

5. घायल बाज को देखकर साँप खुश क्यों हुआ होगा?

उत्तरः घायल बाज को देखकर सांप खुश हो गया होगा क्योंकि घायल बाज अब उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता, अब उसे बाज से डरने की जरूरत नहीं है। जीवन भर असहाय और कमजोर जीव और उसका शिकार करने वाला बाज आज खुद असहाय अवस्था में है। बाज जल्द ही मर जाएगा. वह अपने स्वाभाविक शत्रु को मृत्यु के निकट देखकर प्रसन्न था। 

कहानी से आगे

1. कहानी में से वे पंक्तियाँ चुनकर लिखिए जिनसे स्वतंत्रता की प्रेरणा मिलती हो।

उत्तरः आज़ादी की प्रेरणादायक पंक्तियाँ -

1) मैं दूर-दूर तक उड़ चुका हूं, मैंने अपने पंखों से आकाश की अनंत ऊंचाईयां नापी हैं।

2)आह! काश मैं एक बार ही आसमान में उड़ पाता।

3) "यदि आपको आज़ादी इतनी पसंद है, तो आप इस चट्टान के किनारे से ऊपर उड़ने की कोशिश क्यों नहीं करते?"

4) उसने एक गहरी साँस ली और अपने पंख फैलाये और हवा में कूद गया।

5) कम से कम मैं आसमान का स्वाद तो चखूंगा।

6) हमारा ये गाना उन साहसी लोगों के लिए है जो अपनी जान हथेली पर लेकर घूमते हैं।

7) हमारा गाना उन जीवन प्रेमियों के लिए है जो मरकर भी मौत से नहीं डरते। 

2. लहरों का गीत सुनने के बाद साँप ने क्या सोचा होगा? क्या उसने फिर से उड़ने की कोशिश की होगी? अपनी कल्पना से आगे की कहानी पूरी कीजिए।

उत्तरः बाज की मौत के बाद जब लहर ने गाना गाया तो उस गाने को सुनकर सांप को बहादुरी भरा जीवन जीने की प्रेरणा मिली होगी, इससे उसके विचार बदल गए होंगे और उसने सोचा होगा कि एक दिन तो उसे मरना ही है, क्यों न बहादुरी से मरूं . बाज की मौत पर सांप ने अपनी मानसिक शांति खो दी और अपना शरीर हवा में फेंक दिया लेकिन उसके पास न तो पंख थे और न ही उड़ान की कोई भावना थी। साँप ने हिम्मत नहीं हारी। आकाश की शून्यता और विशालता ने उसे उत्साह से भर दिया। फिर सांप ने ताकत लगाई और आगे बढ़ना शुरू किया, लेकिन उड़ने के लिए पर्याप्त नहीं था। हाँ, जोर से अपने शरीर को ऊपर उठाया और ऐसा किया। नदी की सफ़ेद पंख वाली लहरें धारा में गिर गईं, लेकिन साँप ने तुरंत अपना फन धारा से ऊपर उठाया और तैरकर बाहर आ गया। अब साँप बहुत खुश था क्योंकि उसे उड़ने का एक नया अनुभव हुआ था। 

3. क्या पक्षियों को उड़ते समय सचमुच आनंद का अनुभव होता होगा या स्वाभाविक कार्य में आनंद का अनुभव होता ही नहीं? विचार प्रकट कीजिए।

उत्तरः जी हां, पक्षियों को उड़ते समय वाकई आनंद का अनुभव होगा, प्रकृति ने उन्हें उड़ने के लिए पंख दिए हैं, इन पंखों की मदद से उनके उड़ने का आनंद देखते ही बनता है। इसके अलावा अगर हम पिंजरे में बंद किसी पक्षी को उड़ा दें तो उसे उड़ने में कितनी खुशी होती है. जब पक्षी मुक्त हो जाते हैं तो उनकी ख़ुशी वापस आ जाती है, इसलिए उन्हें उड़ने में वास्तव में आनंद महसूस होगा, इसके अलावा पक्षी अपने घोंसले के लिए भूसा इकट्ठा करना, बच्चों के लिए भोजन लाना आदि प्राकृतिक कार्य में भी आनंद का अनुभव करते हैं।  

4. मानव ने भी हमेशा पक्षियों की तरह उड़ने की इच्छा की है। आज मनुष्य उड़ने की इच्छा किन साधनों से पूरी करता है।

उत्तरः पक्षियों की तरह उड़ने की इच्छा मनुष्य ने अनादि काल से रखी थी।

अपनी इस चाहत को पूरा करने के लिए कई लोगों को इन प्रयोगों को करते समय अपनी जान भी गंवानी पड़ी, लेकिन आज नतीजे सामने हैं, उन्होंने आसमान में उड़ने के कई साधन हेलीकॉप्टर, रॉकेट, हवाई जहाज आदि का आविष्कार किया है।

सुपरसोनिक विमान आदि के माध्यम से पूर्ण होता है।

अनुमान और कल्पना

  • यदि इस कहानी के पात्र बाज और साँप न होकर कोई और होते तब कहानी कैसी होती? अपनी कल्पना से लिखिए।
उत्तरः