Chapter 11

जब सिनेमा ने बोलना सीखा 

पाठ से

1. जब पहली बोलती फिल्म प्रदर्शित हुई तो उसके पोस्टरों पर कौन-से वाक्य छापे गए? उस फिल्म में कितने चेहरे थे? स्पष्ट कीजिए।

उत्तरः देश की पहली बोलती फिल्म के विज्ञापन के लिए छपे वाक्य इस प्रकार थे-

वे सब जीवित हैं, सास ले रही है, 100 प्रतिशत बोल रही है, अठहत्तर मरे हुए लोग जीवित हैं, उन्हें बोलते हुए देखो, बोलते हुए।”

पाठ के आधार पर, 'आलम आरा' में कुल 78 चेहरे थे। लेकिन कुछ मुख्य कलाकार भी मौजूद थे जैसे नायिका जुबैदा, नायक विट्ठल, सोहराब मोदी, पृथ्वीराज कपूर, याकूब और जगदीश सेठी।

2. पहला बोलता सिनेमा बनाने के लिए फिल्मकार अर्देशिर एम. ईरानी को प्रेरणा कहाँ से मिली? उन्होंने आलम आरा फिल्म के लिए आधार कहाँ से लिया? विचार व्यक्त कीजिए।

उत्तरः फिल्म निर्माता अर्देशिर एम. ईरानी ने 1929 में हॉलीवुड बोलती फिल्म 'शो बोट' देखी थी और तभी उनके मन में बोलती फिल्म बनाने की इच्छा जगी। उन्होंने फिल्म "आलम आरा" के लिए पारसी थिएटर के एक लोकप्रिय नाटक पर आधारित अपनी फिल्म की पटकथा लिखी।  

3. विट्ठल का चयन आलम आरा फिल्म के नायक के रूप हुआ लेकिन उन्हें हटाया क्यों गया? विट्ठल ने पुनः नायक होने के लिए क्या किया? विचार प्रकट कीजिए।

उत्तरः विट्ठल को सबसे पहले फिल्म के हीरो के रूप में चुना गया था। लेकिन उन्हें उर्दू बोलने में दिक्कत होती थी. इसी कमी के कारण उन्हें हटा दिया गया और उनकी जगह पर मेहबूब को हीरो बना दिया गया। उन्होंने दोबारा अपना अधिकार पाने के लिए मुकदमा दायर किया. विट्ठल ने केस जीत लिया और भारत की पहली बोलती फिल्म के हीरो बन गये।

4. पहली सवाक् फिल्म के निर्माता-निदेशक अर्देशिर को जब सम्मानित किया गया तब सम्मानकर्ताओं ने उनके लिए क्या कहा था? अर्देशिर ने क्या कहा? और इस प्रसंग में लेखक ने क्या टिप्पणी की है? लिखिए।

उत्तरः पहली सावक फिल्म के निर्माता-निर्देशक अर्देशिर को इसके प्रदर्शन के 25 वर्ष पूरे होने पर सम्मानित किया गया और उन्हें "भारतीय सावक फिल्मों का जनक" कहा गया। मैंने देश के लिए अपना योगदान दिया है। वह विनम्र स्वभाव के व्यक्ति थे और उनके साथ एक नये युग की शुरुआत हुई। 

पाठ से आगे

1. मूक सिनेमा में संवाद नहीं होते, उसमें दैहिक अभिनय की प्रधानता होती है। पर, जब सिनेमा बोलने लगा, उसमें अनेक परिवर्तन हुए। उन परिवर्तनों को अभिनेता, दर्शक और कुछ तकनीकी दृष्टि से पाठ का आधार लेकर खोजें, साथ ही अपनी कल्पना का भी सहयोग लें।

उत्तरः मूक सिनेमा में संवाद के अभाव के कारण केवल अंगों का प्रयोग किया जाता था। बोलती फ़िल्म बनने के कारण अभिनेताओं में इतना बदलाव आया कि उनका शिक्षित होना ज़रूरी हो गया, क्योंकि अब उन्हें संवाद भी बोलने पड़ते थे।

अभिनेताओं का प्रभाव भी दर्शकों पर पड़ने लगा। हीरो-हीरोइन की लोकप्रियता से महिलाएं अभिनेत्रियों के हेयर स्टाइल और उनके कपड़ों की नकल करने लगीं।

तकनीकी रूप से फिल्मों में काफी बदलाव आया, फिल्में अधिक आकर्षक लगने लगीं, गीत-संगीत का भी महत्व बढ़ने लगा। धीरे-धीरे सामान्य भाषा का प्रयोग होने लगा।

2. डब फिल्में किसे कहते हैं? कभी-कभी डब फिल्मों में अभिनेता के मुँह खोलने और आवाज़ में अंतर आ जाता है। इसका कारण क्या हो सकता है?

उत्तरः फिल्मों में जब अभिनेताओं को दूसरे की आवाज दी जाती है तो उसे डब कहा जाता है।

कई बार फिल्मों में एक्टर की आवाज और मुंह में अंतर आ जाता है। ऐसा फिल्मों की भाषा और डब की गई भाषा में अंतर के कारण या किसी तकनीकी समस्या के कारण होता है। यह अंतर संवाद संयोजन की खराबी के कारण भी होता है। 

अनुमान और कल्पना

1. किसी मूक सिनेमा में बिना आवाज़ के ठहाकेदार हँसी कैसी दिखेगी? अभिनय करके अनुभव कीजिए।

उत्तरः 

2. मूक फिल्म देखने का एक उपाय यह है कि आप टेलीविजन की आवाज़ बंद करके फिल्म देखें। उसकी कहानी को समझने का प्रयास करें और अनुमान लगाएँ कि फिल्म में संवाद और दृश्य की हिस्सेदारी कितनी है?

उत्तरः  जब हम फिल्म देखते हैं और टेलीविजन की आवाज़ बंद करके कहानी का अनुमान लगाते हैं तो पाते हैं कि संवाद और दृश्य एक-दूसरे के बिना अधूरे लगते हैं। संवाद के अभाव में फिल्म की कहानी को समझना कितना मुश्किल है. दरअसल संवाद और दृश्य एक-दूसरे के पूरक होते हैं और दृश्य या फिल्म को मनोरंजक बनाते हैं। इससे फिल्म में दर्शकों की एकता भी बनी रहती है. मूक सिनेमा की लोकप्रियता के युग में भी दृश्यों में संवाद की आवश्यकता के कारण सवाक फिल्में इतनी लोकप्रिय हो गईं कि दर्शकों की भीड़ को संभालना मुश्किल हो गया।

Question answer type by-Mandira Saha