विकास


अभ्यास

Q1. सामान्यत: किसी देश का विकास किस आधार पर निर्धारित किया जा सकता है ? 

प्रतिव्यक्ति आय 

औसत साक्षरता स्तर 

लोगों की स्वास्थ्य स्थिति 

उपरोक्त सभी। 

उत्तर : 


Q2. निम्नलिखित पड़ोसी देशों में से मानव विकास के लिहाज़ से किस देश की स्थिति भारत से बेहतर है। 

बांग्लादेश 

श्रीलंका 

नेपाल

पाकिस्तान  

उत्तर : 


Q3. मान लीजिए कि एक देश में चार परिवर है। इन परिवारों की प्रतिव्यक्ति आय 5000 रुपये है। अगर तीन परिवारों की आय क्रमशः 4000, 7000 और 3000रुपये है, तो चौथे परिवार की आय क्या है। 

7000 रुपये

3000 रुपये 

2000 रुपये 

6000 रुपये 

उत्तर : 


Q4. विश्व बैंक विभिन्न वर्गों का वर्गीकरण के लिए किस प्रमुख मापदण्ड का प्रयोग करता है ? इस मापदण्ड की, अगर कोई सीमाएं है, तो सीमाएँ क्या है?

उत्तर : 


Q5. विकास मापने का यू. एन. डी. पी. का मापदण्ड किन पहलुओं में विश्व बैंक के मापदण्ड से अलग हैं। 

उत्तर :


Q6. हम औसत का प्रयोग क्यों करते है ? इनके प्रयोग करने की क्यों कोई सीमाएँ हैं? विकास से जुड़े अपने उदाहरण देकर स्पष्ट कीजिए।

उत्तर : 


Q7. प्रतिव्यक्ति आय कम होने पर भी केरल  मानव विकास क्रमांक पंजाब से ऊँचा है। इसलिए प्रतिव्यक्ति आय एक उपयोगी मापदण्ड बिल्कुल नहीं हैं और राज्यों की तुलना के लिए इसका उपयोगी नहीं करना चाहिए। क्या आप सहमत है? चर्चा कीजिए।

उत्तर : 


Q8. भारत के लोगों द्वारा ऊर्जा के लिए किन स्रोतो का प्रयोग किया जाता है? ज्ञात कीजिए। अब से 50 वर्ष पश्चात् क्या संभावनाएँ हो सकती हैं? 

उत्तर : 


Q9. धारणीयता का विषय विकास के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं?

उत्तर : 


Q10. धरती के पास सब लोगों की आवश्यकताओ को पूरा करने के लिए पर्याप्त संसाधन है, लेकिन एक भी व्यक्ति के लालच को पूरा करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं है। यह कथन  विकास की चर्चा में केसे प्रासंगिक है? चर्चा कीजिए।

उत्तर : 


Post ID __ DABP007147