राजा, किसान और नगर 
आरंभिक राज्य और अर्थव्यवस्थाएँ
(लगभग 600 ई.पू. से 600 ई. ) 
विषय 2

1. आरंभिक ऐतिहासिक नगरों में शिल्पकला के उत्पादन के प्रमाणों की चर्चा कीजीए। हड़प्पा के नगरों के प्रमाण से ये प्रमाण कितने भिन्न हैं ?
उत्तरः 

2. महाजनपदों के विशिष्ट अभिलक्षणों का वर्णन कीजिए। 
उत्तरः 

3. सामान्य लोगों के जीवन का पुनर्निर्माण इतिहासकार कैसे करते है?
उत्तरः 

4. पांडय सरदार ( स्रोत 3) को दी जाने वाली वस्तुओं की तुलना दंगुन गाँव (स्रोत 8) की वस्तुओं से कीजिए । आपको क्या समानताएँ दिखाई देती हैं?
उत्तरः 

5. अभिलेखशास्तियों की कुछ समस्याओं सूची बनाइए।                                                                               
उत्तरः 

निम्नलिखित पर एक लघु निबंध लिखिए (लगभग 500 शब्दों में )
6. मौर्य प्रशासन के प्रमुख अभिलक्षणों की चर्चा कीजिए। असोक के अभिलेखों में इनमें से कौन-कौन से तत्वों के प्रमाण मिलते हैं?

उत्तरः 

7. यह बीसवीं शताब्दी के एक सुविख्यात अभिलेखशास्त्री, डी.सी. सरकार का वक्तव्य है : भारतीयों के जीवन, संस्कृति, और गतिविधियों का ऐसा कोई पक्ष नहीं है जिसका प्रतिबिंब अभिलेखों में नहीं है: चर्चा कीजिए।
उत्तरः 

8. उत्तर - मौर्य काल में विकसित राजत्व के विचारों की चर्चा कीजिए।
उत्तरः 

9. वर्णित काल में कृषि के तौर-तरीकों में किस हद तक परिवर्तन हुए?
उत्तरः

मानचित्र कार्य
10. मानचित्र 1 और 2 की तुलना कीजिए और उन महाजनपदों की सूची बनाइए जो मौर्य साम्राज्य में शामिल रहे होंगे। क्या इस क्षेत्र में असोक के कोई अभिलेख मिले हैं?
उत्तरः 

परियोजना कार्य (कोई एक )
11. एक महीने के अखबार एकत्रित कीजिए। सरकारी अधिकारियों द्वारा सार्वजनिक कार्यों के बारे में दिए गए वक्तव्यों को काटकर एकत्रित कीजिए । समीक्षा कीजिए कि इन परियोजनाओं के लिए आवश्यक संसाधनों के बारे में खबरों में क्या लिखा है। संसाधनों को किस प्रकार से एकत्र किया जाता है और परियोजनाओं का उद्देश्य क्या है। इन वक्तव्यों को कौन जारी करता है और उन्हें क्यों और कैसे प्रसारित किया जाता है? इस अध्याय में चर्चित अभिलेखों के साक्ष्यों से इनकी तुलना कीजिए । आप इनमें क्या समानताएँ और असमानताएँ पाते हैं?
उत्तरः 

12. आज प्रचलित पाँच विभिन्न नोटों और सिक्कों को इकट्ठा कीजिए। इनके दोनों ओर आप जो देखते हैं उनका वर्णन कीजिए। इन पर बने चित्रों, लिपियों और भाषाओं, माप, आकार या अन्य समानताओं और असमानताओं के बारे में एक रिपोर्ट तैयार कीजिए। इस अध्याय में दर्शित सिक्कों में प्रयुक्त सामग्रियों, तकनीकों, प्रतीकों, उनके महत्त्व और सिक्कों के संभावित कार्य की चर्चा करते हुए इनकी तुलना कीजिए ।
 उत्तरः 





Question Type By Dikha Rani Bora