1. निम्नलिखित में मेल करें:

अ क्षेत्रीय आकांक्षाओं की प्रकृति
(क) सामाजिक-धार्मिक पहचान के आधार पर राज्य का निर्माण
(ख) भाषायी पहचान और केंद्र के साथ तनाव
(ग) क्षेत्रीय असंतुलन के फलस्वरूप राज्य का
(ख) आादिवासी पहचान के आधार पर अलगववादी माँग

व राज्य
(i) नगालैंड / मिजोरम
(ii) झारखंड / छत्तीसगढ़ (iii) पंजाब (iv) तमिलनाडु 2. पूर्वोत्तर के लोगों की क्षेत्रीय आकांक्षाओं की अभिव्यक्ति कई रूपों में होती है। बाहरी लोगों के खिलाफ आंदोलन, ज्यादा स्वायत्तता की माँग के आंदोलन और अलग देश बनाने की माँग करना ऐसी ही कुछ अभिव्यक्तियाँ हैं। पूर्वोत्तर के मानचित्र पर इन तीनों के लिए अलग-अलग रंग भरिए और दिखाइए कि किस राज्य में कौन-सी प्रवृत्ति ज्यादा प्रबल है।
उत्तरः 3. पंजाब समझौते के मुख्य प्रावधान क्या थे? क्या ये प्रावधान पंजाब और उसके पड़ोसी राज्यों के बीच तनाव बढ़ाने के कारण बन सकते हैं? तर्क सहित उत्तर दीजिए।
उत्तरः
4. आनंदपुर साहिब प्रस्ताव के विवादास्पद होने के क्या कारण थे?
उत्तरः 5. जम्मू- -कश्मीर की अंदरुनी विभिन्नताओं को व्याख्या कीजिए और बताइए कि इन विभिन्नताओं के कारण इस राज्य में किस तरह अनेक क्षेत्रीय आकांक्षाओं ने सर उठाया है।
उत्तरः
6. कश्मीर की क्षेत्रीय स्वायत्तता के मसले पर विभिन्न पक्ष क्या हैं? इनमें कौन-सा पक्ष आपको समुचित जान पड़ता है? अपने उत्तर के पक्ष में तर्क दीजिए।
उत्तरः 7. असम आंदोलन सांस्कृतिक अभिमान और आर्थिक पिछड़ेपन की मिली-जुली अभिव्यक्ति था। व्याख्या कीजिए।
उत्तरः 8- हर क्षेत्रीय आंदोलन अलगाववादी माँग की तरफ अग्रसर नहीं होता। इस अध्याय से उदाहरण देकर इस तथ्य की व्याख्या कीजिए।
उत्तरः 9 भारत के विभिन्न भागों से उठने वाली क्षेत्रीय मांगों से 'विविधता में एकता' के सिद्धांत को अभिव्यक्ति होती है। क्या आप इस कथन से सहमत हैं? तर्क दीजिए।
उत्तरः 10. नीचे लिखे अवतरण को पढ़ें और इसके आधार पर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दें:
हजारिका का एक गीत एकता की विजय पर है पूर्वोत्तर के सात राज्यों को इस गीत में एक ही की बेटियाँ है.चालय अपने रास्ते ई अराधन भी अ हुई और असम के परों की दूसरी बेटी में वह रचाने को है इस गाँव का आप सभी लोगों की एकता को बनाए रखने के संकल्प के साथ होता है, और इसमें समकालीन असम में मौजूद छोटी-छोटी कौमों को भी अपने साथ एकजुट रखने की बात कही गई है... करबी और मिजिंग भाई-बहन हमारे ही प्रियजन हैं।
उत्तरः