मैं क्यों लिखता हूँ

Chapter 5

1. लेखक के अनुसार प्रत्यक्ष अनुभव की अपेक्षा अनुभूति उनके लेखन में कहीं अधिक मदद करती है, क्यों?

उत्तरः लेखक के अनुसार प्रत्यक्ष अनुभव की अपेक्षा अनुभूति उनके लेखन में कहीं अधिक मदद करती हैं, क्योंकि अनुभूति से लेखक के मन के विचार निकल कर आ सकते हैं। अगर ह्रदय में अनुभूति न जागे तब तक लेखन का काम पुरा नही हो सकता। अनुभव से ज्यादा अनुभूति काम आती हैं।


2. लेखक ने अपने आपको हिरोशिमा के विस्फोट का भोक्ता कब और किस तरह महसूस किया?

उत्तरः जब लेखक ने उस पत्थर को देखा जिसपर रेडियोधर्मी किरणों की अमिट तस्वीर छप चुकी थी तो उसे हिरोशिमा में बम वाली घटना की अनुभूति हुई। उस अनुभूति ने उसे हिरोशिमा का भोक्ता बना दिया।


3. मैं क्यों लिखता हूँ? के आधार पर बताइए कि---

(क) लेखक को कौन-सी बातें लिखने के लिए प्रेरित करती हैं?

उत्तरःलेखक को उनके आंतरिक विवशता  लिखने के लिए प्रेरित होता है


(ख) किसी रचनाकार के प्रेरणा स्रोत किसी दूसरे को कुछ भी रचने के लिए किस तरह उत्साहित कर सकते हैं?

उत्तरः किसी रचनाकार के प्रेरणा स्रोत किसी दूसरे को कुछ रचने के लिए उत्साहित करती हैं। रचनाकार के मन में छुपे भाव इतनी अच्छी तरह से लेख के रुप में उपस्थापन होती हैं । किसी और लेखक उसे पढ़कर भावुक हो जाता हैं। उसे लिखने में प्रेरणा मिलती हैं। 


4. कुछ रचनाकारों के लिए आत्मानुभूति/स्वयं के अनुभव के साथ-साथ बाह्य दबाव भी महत्त्वपूर्ण होता है। ये बाह्य दबाव कौन-कौन से हो सकते हैं?

उत्तरः कुछ रचनाकारों के लिए आत्मानुभूति/स्वंय के अनुभव के साथ-साथ बाह्म दबाव भी महत्वपूर्ण होता है। ये बाह्म दबाव हैं- संपादकों का आग्रह हो सकता है या फिर प्रकाशक का तकाज़ा या उसकी स्वयं की आर्थिक स्थिति जो उसे रचना करने के लिए दबाव डालती है।


5. क्या बाह्य दबाव केवल लेखन से जुड़े रचनाकारों को ही प्रभावित करते हैं या अन्य क्षेत्रों से जुड़े कलाकारों को भी प्रभावित करते हैं, कैसे ?

उत्तरः बाह्म दबाव केवल लेखन से जुड़े रचनाकारों को ही प्रभावित नही करता हैं, अन्य लेखो को भी प्रभावित करता हैं। जैसे कोई अभिनेता किसी निर्देशक के आग्रह के कारण, या निर्माता के तकाजे के कारण काम करता है।


6, हिरोशिमा पर लिखी कविता लेखक के अंतः व बाह्य दोनों दबाव का परिणाम है यह आप कैसे कह सकते हैं?

उत्तरः हिरोशिमा पर लिखी कविता लेखक के अंतः व ब्राह्म दोनों दबाव का परिणाम है यह हम ऐसे कह सकते हैं कि- लेखक जापान घुमने गया था तब हीरोशिमा में हुए विस्फोट से पीड़ित लोगो को देखकर उसे दुख हुआ। हिरोशिमा के पीड़ितों को देखकर लेखक को पहले ही अनुभव हो चुका था परन्तु जले पत्थर पर किसी व्यक्ति की उजली छाया को देखकर उसको हिरोशिमा में विस्फोट से प्रभावित लोगों के दर्द की अनुभूति कराई, लेखक को लिखने के लिए प्रेरित किया। इस तरह हिरोशिमा पर लिखी कविता लेखक के अंत: व बाह्य दोनों दबाव का परिणाम है।


7. हिरोशिमा की घटना विज्ञान का भयानकतम दुरुप्रयोग है। आपकी दृष्टि में विज्ञान का दुरुप्रयोग  कहाँ-कहाँ और किस तरह से हो रहा है।

उत्तरः हिरोशिमा की घटना विज्ञान का भयानकतम दुरुप्रयोग है। हमारी दृष्टि में विज्ञान का दुरुप्रयोग हैं

मोटर गाड़ी से धुवा निकलता हैं। इस धुवे से पर्यावरण दुषित होता हैं। यह मोटर गाड़ी विज्ञान का आविष्कार हैं। 


8. एक संवेदनशील युवा नागरिक की हैसियत से विज्ञान का दुरुपयोग रोकने में आपकी क्या भूमिका है?

उत्तरः   एक संवेदनशील युवा नागरिक की हैसियत से विज्ञान का दुरुपयोग रोकने में यह भूमिका होनी चाहिए कि-

 जो हथियार मनुष्य के लाभ के लिए बनाए गए हैं, उसे मनुष्य के अहित में व्यवहार न करें। प्रदुषण न करने के लिए कहना होगा।

 







Question Type By- Mayur Rani Kashyap 



Author-Dikha Bora