गति

Lesson-8

अभ्यास


1. गक एथलीट वृत्तीय रास्ते, जिसका व्यास 200m है, का एक चक्कर 40s में लगाता है। 2 min 20 s के बाद वह कितनी दूरी तय करेगा और उसका विस्थापन क्या होगा ?

उत्तरः

2. 300 m सीधे रास्ते पर जोसेफ़ जागिगं करता हुआ 2 min 50 s में एक सिरे A से दूसरे सिरे B पर पहुंचता है और घूमकर  1 min. में 100 m पीछे बिंदु C पर पहुँचता है। जोसेफ़ की औसत चाल और औसत वेग क्या होंगे ?

उत्तरः

(a) सिरे A से सिरे B तक तथा                                                       (b) सिरे A से सिरे C तक।

3. अष्दुल गाड़ी से स्कूल जाने के क्रम में औसत चाल को 20 km h-1 पाता है। उसी रास्ते से लौटने के समय वहाँ भीड़ कम है और औसत चाल 40 km h-1 है। अष्दल की इस पूरी यात्रा मे उसकी औसत चाल क्या है 

उत्तरः

4. कोई सोटरबोट झील में विरामावस्था से सरल रेखीय पथ पर 3.0 m s-2 की नियत त्वरण से8.0s तक चलती है । इस समय अंतराल में मोटरबोट कितनी दूरी तय करती है ?

उत्तरः

5. किसी गाड़ी का चालक 52 km h-1 की गति से चल रही कार में ब्रेक लगाता है तथा कार विपरीत दिशा में एकसमान दर से त्वरित होती है। कार 5 s में रुक जाती है। दूसरा चालक 30 km h-1 की गति से चलती हुई दूसरी कार पर धीमे-धीमे ब्रेक लगाता है तथा 10 s में रुक जाता है। एक ही ग्राफ़ पेपर पर दोनों कारों के लिए चाल-समय ग्राफ़ आलेखित करें। ब्रेक लगाने के पश्चात् दोनों में से कौन -सी कार अधिक दूरी तक जाएगी ?

उत्तरः

6. चित्र 8.11 में तीन वस्तूओं A,B और  C के दूरी-समय ग्राफ़ प्रदशित हैं। ग्राफ़ का अध्ययन करके निम्न प्रश्नें के उत्तर दीजिए:



(a) तीनों में से कौन सबसे तीव्र गति से गतिमान है ?

उत्तरः

(b) क्या ये तीनों किसी भी समय सड़क के एक ही बिंदु पर होंगे  ?

उत्तरः

(c) जिस समय B, A से गुजरती है उस समय तक C कितना दूरी तय कर लेती है ?

उत्तरः

(d) जिस समय  B, C से गुजरती है उस समय तक यह कितनी दूरी तय कर लेती है ?

उत्तरः

7. 20 m की उँचाई से एक गेंद को गिराया जाता है । यदि उसका वेग 10 m s-2 के एकसमान ? कितने समय पश्चात् वह धरातल से टकराएगी ?

उत्तरः

8. किसी कार का चाल-समय ग्रीफ़ चित्र 8.12 में दशया गया है।


(a) पहले 4 s में कार कितनी दूरी तय करती है ? इस अवधि में कार दुारा तय  की गई दूरी को ग्राफ़ में छायांकित क्षेत्र दुारा दर्शाइए।

उत्तरः

(b) ग्राफ़ का कौन-सा भाग कार की एकसमान गति को दर्शाता है ?

उत्तरः

9. निम्नलिखित में से कौन-सी अवस्थाएँ संभव हैं तथा प्रत्येक के लिए एक उदाहरण दें :

(a) कोई वस्तु जिसका त्वरण नियत हों परन्तु वेग शून्य हो।

उत्तरः

(b) कोई त्वरित वस्तु एकसमान चाल से गति कर रही हो ।

उत्तरः

(c) कोई वस्तु किसी निश्चिचत दिशा में गति कर रही हो तथा त्वरण उसके लंबवत् हो।

उत्तरः

10. एक कृत्रिम उपग्रह 42250 km त्रिज्या की वृत्ताकार कक्षा में घूम रहा है । यदि वह 24 घंटे में पृथ्वी की परिक्रमा करता है तो उसकी चाल का परिकलन कीजिए।

उत्तरः




Type - Dimpi  Bora