Lesson-10

 (कलम और तलवार) 



1. पूर्ण वाक्य में उत्तर दो:

(क) कलम किसका प्रतीक है?
उत्तर: कलम ज्ञानशक्ति का प्रतीक है।

(ख) तलवार किसका प्रतीक है?
उत्तर: तलवार दैहिक शक्ति का प्रतीक है।

(ग) संसार में कलम और तलवार में से किसकी शक्ति असीम है?
उत्तर: संसार में कलम और तलवार में से कलम की शक्ति असीम है।

(घ) मीठे गान की सृष्टि किसके द्वारा होती है?
उत्तर: मीठे गान की सृष्टि कलम के द्वारा होती है।

(ङ) युद्ध किस के बल पर जीता जा सकता है?
उत्तर: युद्ध तलवार के बल पर जीता जा सकता है।

(च) किसमें विचारों की शक्ति होती है?
उत्तर: कलम में विचारों की शक्ति होती है।


2. अति संक्षिप्त उत्तर दो:

(क) कलम हमारे किस काम आती है?
उत्तर: हमारे अंदर छिपे भावनाओं एवं विचारों को बाहर निकाल उसे साहित्यिक रूप देने में कलम काम आती है। कलम के माध्यम से ही समाज को नई दिशा मिलती है। अतः कलम ज्ञान का प्रतीक है। कलम के द्वारा ही लोग शिक्षित बन पाते हैं।

(ख) तलवार की क्या उपयोगिता है?
उत्तर: तलवार दैहिक शक्ति का प्रतीक है। युद्ध के क्षेत्र में वीर के हाथ में तलवार ही उसका उपयोगी शस्त्र होता है। इसके अलावा हिंसक जंतुओं से बचने के लिए तलवार की आवश्यकता पड़ती है।

(ग) 'अंध कक्षा में बैठ रचोगे ऊंँचे मीठे गान'- का आशय स्पष्ट कीजिए।
उत्तर: इस पंक्ति का आशय यह है कि कलम में इतनी ताकत होती है कि चाहे व्यक्ति बंद कमरे में बैठा क्यों न हो, वह विचारों के माध्यम से मधुर संगीत की रचना कर लेता है। उन मीठे गानों में समाज को नई दिशा दिलाने की शक्ति होती है। और उन विचारों को प्रकट करने में कलम अपना महत्वपूर्ण योगदान अदा करता है।

(घ) कलम विचारों के अंगारे कैसे पैदा करती है?
उत्तर: सोए हुए भावनाओं को जागृत कर कलम समाज में परिवर्तन की आग को दहका सकती है। मनुष्य के विचारों में  बहुत से सृजनात्मक भावनाएंँ छिपी होती है। अगर वे चाहे तो कलम के माध्यम से विचारों के अंगारे पैदा कर सकते हैं। अतः मनुष्य के विचारों में इतनी ताकत होती है कि वह कलम के माध्यम से विचारों के अंगारे पैदा कर सकते है।

(ङ) अक्षर चिनगारी कैसे बनते हैं?
उत्तर: अक्षर यानी शब्द। एक-एक अक्षर मिलकर ही शब्द बनता है और फिर वही शब्द विचारों के माध्यम से लेखनी का रूप ले लेती है। वही लेखनी समाज में जागृति लाने का काम करती है। इसीलिए अक्षरों को चिंगारी कहा गया है, जो मनुष्य के हृदय में ज्वाला रूपी आग लगा सकते हैं।


3. संक्षेप में उत्तर दो:

(क) हाथों में शस्त्रास्त्र न होने पर भी कलम के द्वारा समाज में फैले भ्रष्टाचार-अनाचार को कैसे दूर किया जा सकता है?
उत्तर: अगर हमारे हाथ में शस्त्र हो तो हम केवल शरीर को ही आघात कर सकते हैं। पर कलम की धार में कितनी ताकत होती है कि वह मनुष्य के अंतर्मन एवं विचारों को प्रभावित कर लेती है। कलम द्वारा लिखे गए लेखनी के वार से करोड़ों लोगों को जागृत करने का काम किया जा सकता है। प्रत्येक शब्द लोगों के मन में प्रेम, जागृति, दया आदि का भाव जगाने में सक्षम है। अर्थात कलम द्वारा ही लोगों में नई चेतना पैदा कर समाज में फैले भ्रष्टाचार-अनाचार को दूर किया जा सकता है। 


(ख) कलम और तलवार में से तुम क्या लेना पसंद करोगे और क्यों?
उत्तर: कलम और तलवार में से मैं कलम को लेना पसंद करूंगा। क्योंकि कलम ज्ञान का प्रतीक है, तो तलवार
 दैहिक शक्ति का। कलम और तलवार दोनों ही धारदार हथियार है पर दोनों में काफी अंतर है। कलम अहिंसा एवं शांति का माध्यम है, तो वही तलवार हिंसा को बढ़ावा देता है। तलवार बलपूर्वक समाज में बदलाव लाना चाहता है, तो कलम नेक विचारों से  हृदय परिवर्तन कर समाज में जागृति लाना चाहता है। यही कारण है कि मैं ही नहीं बल्कि हर शिक्षित व्यक्ति कलम को ही चुनना पसंद करेंगे।

(ग) इस कविता से हमें क्या प्रेरणा मिलती है?
उत्तर: इस कविता में कलम और तलवार दोनों के सत्ता तथा महत्ता पर प्रकाश डाला गया है।साथ ही साथ कलम और तलवार में फर्क बताकर उनमें से उचित को चुनने का उपदेश भी दिया है। यह कविता बताती है कि कलम की धार के आगे तलवार की धार फीकी है। इस कविता से हमें यह प्रेरणा मिलती है कि कलम के जरिए हम समाज में हो रहे बुराइयों एवं भ्रष्टाचार को दूर कर सकते हैं। अपने  अंदर छिपे भावनाओं को कलम के माध्यम से लिखित रूप देकर देश के नवयुवकों को प्रोत्साहित कर सकते हैं। ताकि वे स्वच्छ विचारधाराओं को अपनाकर सुंदर समाज का निर्माण कर सके। अर्थात एक कलम समाज में क्रांति ला सकती है। इसलिए हमें हिंसात्मक शस्त्र को छोड़ कलम जैसे अहिंसात्मक चीजों को अपनाना चाहिए।

4. 'कलम और तलवार' कविता का सारांश लिखो।
उत्तर: राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर जी ने 'कलम और तलवार' नामक कविता में कलम और तलवार दोनों को प्रधानता दी है। उनके अनुसार कलम और तलवार दोनों में ही बदलाव लाने की क्षमता होती है। दोनों में ही तेज धार होती है। पर फर्क इतना है कि कलम की धार विचारों को जगाती है, तो तलवार की धार खून की धारा बहा सकती है। कलम के द्वारा विचारों की अभिव्यक्ति से समाज को जगाया जा सकता है, तो दूसरी और अस्त्र-शस्त्र हाथों में लेकर युद्ध जीता जा सकता है। जहांँ मनुष्य समाज में चेतना पैदा करने की बात आए तो कलम ही कारगर साबित होता है। वही युद्ध में तथा हिंसक पशुओं से आत्मरक्षा हेतु तलवार की आवश्यकता पड़ती है।यदि समाज में चारों ओर सुरक्षा और निर्भरता हो तो अस्त्र शस्त्रों का नहीं बल्कि कलम का ही काम होता है। यह हम पर निर्भर करता है कि हमे किसको अपनाकर समाज का निर्माण करना है। अतः कलम और तलवार में से कलम की शक्ति अधिक है तथा कलम के द्वारा देश में हो रहे भ्रष्टाचार एवं बुराइयों को मिटाया जा सकता है। अतः ज्ञानशक्ति से ही देश की तरक्की की जा सकती है। इसीलिए कलम को ज्ञानशक्ति का प्रतीक माना गया है।

(ख) कलम और तलवार में किस की शक्ति अधिक है? तर्क सहित अपना विचार प्रस्तुत करो?
उत्तर: साधारण सा दिखने वाला कलम तलवार से छोटा जरूर है पर उसकी शक्ति तलवार से भी अधिक है। क्योंकि कलम की धार से समाज में क्रांति लाया जा सकता है। उसमें समाज को पलट देने की क्षमता होती है। वही तलवार युद्ध के क्षेत्र में विजय हासिल करने के काम आता है। इसके अलावा आत्मरक्षा एवं हिंसक जंतुओं से बचने के काम आता है। तलवार कुछ ही लोगों के शरीर पर वार कर सकती है। पर कलम का वार सभी लोगों का हृदय छू जाता है। समाज को भ्रष्टाचार एवं बुराइयों से बचाना है तो तलवार की वार से नहीं, पहले सोए हुए मनुष्य को जागृत करना होगा और लोगों को जागृत कराने का काम कलम द्वारा ही संभव है। हृदय परिवर्तन करके ही समाज को सही दिशा दी जा सकती है। जो कि एक कलम बखूबी से कर सकती है। जिस समाज में ज्ञान को प्रधानता दी जाती है, उस समाज के लोग दिल में उमंग लिए देश के हित काम कर जाते हैं। अतः कलम और तलवार की महत्ता को देख हम यह कह सकते हैं कि कलम ही श्रेष्ठ है।

5. सप्रसंग व्याख्या करो:

(क) अंध कक्ष में बैठ रखोगे ऊंँचे मीठे गान?
या तलवार पकड़ जीतोगे बाहर जा मैदान?

उत्तर:
संदर्भ: प्रस्तुत पंक्तियांँ  हमारी हिंदी पाठ्यपुस्तक आलोक भाग-2 के अंतर्गत रामधारी सिंह दिनकर जी द्वारा रचित 'कलम और तलवार' नामक कविता से लिया गया है।

प्रसंग: यहांँ कलम और तलवार की शक्ति तथा महत्व के बारे में बताया गया है।

व्याख्या: कलम और तलवार दोनों में ही तेज धार होती है तथा दोनों से ही  जंग लड़ी जा सकती है। लेकिन कलम में तलवार से भी अधिक शक्ति होती है। कलम उठाकर अपनी रचनाओं से समाज को जागृत किया जा सकता है। कलम हाथ में हो तो कहीं से भी रचनाओं का निर्माण किया जा सकता है। तथा एक बंद कमरे से भी मधुर संगीत की रचना की जा सकती है। इसीलिए कवि का प्रश्न है कि यह हम पर निर्भर है कि क्या हमें बंद कमरे में बैठ मीठे गान की रचना करनी चाहिए, या फिर हाथ में तलवार पकड़ जंग के मैदान में जंग लड़नी चाहिए।

(ख) लघु गर्म रखने को रखो मन में ज्वलित विचार,
 हिंस्र जीव से बचने को चाहिए किंतु, तलवार।

उत्तर:
संदर्भ: प्रस्तुत पंक्तियांँ हमारी पाठ्यपुस्तक आलोक भाग-2 के अंतर्गत 'कलम और तलवार' नामक कविता से लिया गया है। इसके कवि रामधारी सिंह दिनकर जी है।

प्रसंग: यहांँ कलम और तलवार की विशेषताओं के बारे में चर्चा किया गया है।

व्याख्या: कलम में इतनी शक्ति होती है कि वह लोगो के हृदय में ज्ञान का दीपक जलाकर उनमें नई उमंग पैदा कर सकती है। कलम द्वारा लिखे गए प्रत्येक शब्द में मानो चिंगारी भड़कने लगते हैं। जो लोगों के दिल और दिमाग में आग लगाने वाले विचारों को जगाती है। इसीलिए अगर हमें लहू को गर्म रखना है तो मन में ज्वलित विचारों को पैदा करना होगा। वहीं दूसरी ओर अगर हमें हिंसक जीव जंतु से बचना है तो हमारे हाथ में तलवार चाहिए। उस समय दैहिक शक्ति ही काम आएगा। तथा कलम और तलवार दोनों की ही अपनी-अपनी भूमिकाएंँ हैं।

(ग) जहांँ लोग पालते लहू में हलाहल की धार,
 क्या चिंता यदि वहांँ हाथ में हुई नहीं तलवार?

उत्तर:
संदर्भ: प्रस्तुत पंक्तियांँ हमारी हिंदी पाठ्यपुस्तक आलोक भाग-2 के अंतर्गत रामधारी सिंह दिनकर जी द्वारा रचित 'कलम और तलवार' नामक कविता से दिया गया है।

प्रसंग: इन पंक्तियों में आज के मनुष्य के अंदर भरी विषैली भावनाओं के बारे में कहांँ गया है।

व्याख्या: तलवार आत्मरक्षा का साधन है। तलवार हिंसक जंतु से बचने के काम आता है। पर आज विडंबना यह है कि व्यक्ति का हृदय इतना विषैला हो गया है कि वे बिना तलवार के खुद हिंसक बन गए हैं। आज उल्टा हिंसक पशुओं को मनुष्य से ही खतरा  है। क्या हुआ अगर मनुष्य के हाथ में तलवार नहीं है जब उसके खून में ही इतनी विषैली भावनाएं भरी है जिससे सब कुछ विनष्ट करने की शक्ति हो और तलवार जैसी धार अगर उसके वाणी में हो, तो बिना तलवार के ही मनुष्य खतरनाक हथियार है।







-------------------------------

বেলেগ ধৰণৰ উত্তৰ পাবলৈ এই লিংক টোত ক্লিক কৰক 👇 

👉Click Here Might Learn

-------------------------------






Post Id: DABP001137