Chapter 9 

मंगलेश डबराल (संगतकार)


1. संगतकार के माध्यम से कवि किस प्रकार के व्यक्तियों की ओर संकेत करना चाह रहा है?

उत्तरः संगतकार के माध्यम से कवि कुछ ऐसे व्यक्तियों की ओर संकेत करना चाह रहा है जो व्यक्ति भारी चट्टान की तरह आपका साथ दे। जैसे संगतकार गायक के साथ मिलकर सूरों में जान दाल देता हैं। 


2. संगतकार जैसे व्यक्ति संगीत के अलावा और किन-किन क्षेत्रों में दिखाई देते हैं?

उत्तरः संगतकार जैसे व्यक्ति संगीत के अलावा साइकिल, मोटर आदि की मरम्मत करने वाले व्यक्ति के साथ काम करते दिखाई देते हैं। इस के साथ साथ घर बनाने वाल ेकारिगर के साथ काम करने वाले संगतकार आदि।


3. संगतकार किन-किन रूपों में मुख्य गायक-गायिकाओं की मदद करते हैं?

उत्तरः संगतकार सह-गायक और सह-गायक की रुप में गायक- गायिकाओं की मदद करते हैं। 


4. भाव स्पष्ट कीजिए-

और उसकी आवाज़ में जो एक हिचक साफ़ सुनाई देती है 

या अपने स्वर को ऊँचा न उठाने की जो कोशिश है

 उसे विफलता नहीं 

उसकी मनुष्यता समझा जाना चाहिए।

उत्तरः इस पंक्ति का भाव यह हैं कि- संगतकार जान-बूझकर अपने स्वर को मुख्य गायक के स्वर से कम ही रखता हैं। यह संगतकार द्वारा अपनी प्रतिभा का त्याग है जो योग्यता  होने के बाद भी मुख्य गायक की सफलता में बाधक नहीं बनना चाहते है और मानवता का अनूठा उदाहरण प्रस्तुत करता है।


5. किसी भी क्षेन्न में प्रसिद्धि पाने वाले लोगों को अनेक लोग तरह-तरह से अपना योगदान देते हैं। कोई एक उदाहरण देकर इस कथन पर अपने विचार लिखिए।

उत्तरः किसी भी क्षेन्न में प्रसिद्धि पाने वाले लोगों को अनेक लोग तरह-तरह से अपना योगदान देते हैं। उसका एक उदाहरण हैं गायक- गायिका को जब प्रसिद्धि मिलती हैं तो उसके पिछे सह-गायक और सह-गायिका के योगदान होते हैं। अगर सह-गायक और सह-गायिका , गायक और गायिकी के साथ नही देंगे तो गायक- गायिका प्रसिद्धि नही प्राप्त कर पायेंगे।


6. कभी-कभी तारसप्तक की ऊँचाई पर पहुँचकर मुख्य गायक का स्वर बिखरता नज़र आता है उस समय संगतकार उसे बिखरने से बचा लेता है। इस कथन के आलोक में संगतकार की विशेष भूमिका को स्पष्ट कीजिए।

उत्तरः कभी-कभी तारसप्तक की उँचाई पर पहुँचकर मुख्य गायक का स्वर बिखरता नज़र आता है उस समय संगतकार उसे बिखरने से बचा लेता है। संगतकार की विशेष भूमिका यह हैं कि- संगतकार उसकी आवाज को छुपा के रखता हैं , लेकिन जब गायक स्वर बिखरता हैं तब संगतकार अपनी आवाज को सूरों से भर देता हैं।

7. सफलता के चरम शिखर पर पहुँचने के दौरान यदि व्यक्ति सड़खड़ाता है तब उसे सहयोगी किस तरह सँभालते हैं?

उत्तरः सफलता के चरम शिखर पर पहुँचने के दौरान यदि व्यक्ति सड़खड़ाता है तब उसे सहयोगी खूब अच्छी तरह से संभालता हैं। जिस तरह मूख्य गायक गाने के उँचाई पर पहुचकर अपना स्वर बिखरता नज़र आता है , तब संगतकार उसे जिस तरह संभालता हैं। थिक वैसे सहयोगी सँभालते हैं।


रचना और अभिव्यक्ति 

8. कल्पना कीजिए कि आपको किसी संगीत या नृत्य समारोह का कार्यक्रम प्रस्तुत करना है लेकिन आपके सहयोगी कलाकार किसी कारणवश नहीं पहुँच पाएँ-

(क) ऐसे में अपनी स्थिति का वर्णन कीजिए।

उत्तरः  अगर ऐसे हुआ, तो हमें शायद कार्यक्रम स्थगित करना पड़े। क्योंकि हम बहुत पहले से उसके सात उभ्यास करेंगे तो, हमारे कार्यक्रम में बाधा आ सकता हैं।


(ख) ऐसी परिस्थिति का आप कैसे सामना करेंगे?

उत्तरः 


9. आपके विद्यालय में मनाए जाने वाले सांस्कृतिक समारोह में मंच के पीछे काम करने वाले सहयोगियों की भूमिका पर एक अनुच्छेद लिखिए।

उत्तरः


10. किसी भी क्षेन्न में संगतकार की पंक्ति वाले लोग प्रतिभावान होते हुए भी मुख्य या शीर्ष स्थान पर क्यों नहीं पहुँच पाते होंगे?

उत्तरः



Question Type By- Mayur Rani Kashyap 

DIKHA BORA

Post Id: DABP002932