Chapter 14 


संघर्ष के कारण मैं तुनुकमिज़ाज हो गया ः धनराज 

साक्षात्कार से

1. साक्षात्कार पढ़कर आपके मन में धनराज पिल्लै की कैसी छवि उभरती है? वर्णन कीजिए।

उत्तरः जैसा कि साक्षात्कार में बताया गया है, धनराज पिल्लै दुबले-पतले कद के हैं। वे बहुत लड़ाकू हैं और बहुत असुरक्षित महसूस करते हैं। बचपन के संघर्षपूर्ण समय के कारण वे मनमौजी हैं। उन्हें गुस्सा ज्यादा आता है. वे अपने परिवार का बहुत सम्मान करते हैं। पहले तो वह अपनी शिक्षा को लेकर खुद को हीन मानते थे, लेकिन बाद में हॉकी से मिली प्रसिद्धि के बाद उन्हें खुद पर गर्व है।

2. धनराज पिल्लै ने ज़मीन से उठकर आसमान का सितारा बनने तक की यात्रा तय की है। लगभग सौ शब्दों में इस सफ़र का वर्णन कीजिए।

उत्तरः धनराज पिल्लई का ज़मीन से आसमान का सितारा बनने तक का सफ़र कठिनाइयों और संघर्ष से भरा था। साधारण परिवार से होने के कारण धनराज पिल्लई का हॉकी में प्रवेश आसान नहीं था। उनके पास हॉकी खरीदने के भी पैसे नहीं थे. उन्होंने हॉकी खेलने के लिए अपने दोस्तों से हॉकी स्टिक उधार ली थी। लेकिन जैसा कि कहा जाता है, जहां चाह, वहां राह, धनराज पिल्लई ने हार नहीं मानी, पुरानी छड़ी के साथ निष्ठा और समर्पण के साथ अभ्यास किया और एक विश्व स्तरीय खिलाड़ी के रूप में प्रदर्शन किया। ओल्विन एशिया कैंप के लिए चुने जाने के बाद धनराज पिल्लई ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, यानी फिर वह सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए।

3. 'मेरी माँ ने मुझे अपनी प्रसिद्धि को विनम्रता से सँभालने की सीख दी है'- धनराज पिल्लै की इस बात का क्या अर्थ है?

उत्तरः 'मेरी माँ ने मुझे अपनी प्रसिद्ध को विनम्रता से सँभालने की सीख दी है'- धनराज पिल्लै की इस बात का यह आशय है कि उनके माँ ने उनकी माँ उन्हें हमेशा सलाह देती थीं कि मशहूर होने के बाद भी घमंड की भावना न रखें। कोई भी व्यक्ति कितना भी ऊपर उठ जाए लेकिन उसमें अहंकार की भावना नहीं होनी चाहिए।

साक्षात्कार से आगे

1. ध्यानचंद को हॉकी का जादूगर कहा जाता है। क्यों? पता लगाइए।

उत्तरः ध्यानचंद हॉकी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे। वे हॉकी स्टिक और गेंदों से ऐसे खेलते थे मानो कोई चमत्कार हो। इसीलिए उन्हें हॉकी का जादूगर कहा जाता है।

2. किन विशेषताओं के कारण हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल माना जाता है?

उत्तरः भारत में हॉकी बहुत लोकप्रिय है। यह खेल भारत के सभी छोटे-बड़े शहरों में कई वर्षों से खेला जाता रहा है। भारतीय खिलाड़ियों को इस खेल पर बहुत गर्व है. 1928 से 1956 तक भारत ने ओलंपिक खेलों में लगातार छह स्वर्ण पदक जीते। इसलिए हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल माना जाता है।

3. आप समाचार-पत्रों, पत्रिकाओं में छपे हुए साक्षात्कार पढ़ें और अपनी रुचि से किसी व्यक्ति को चुनें, उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर कुछ प्रश्न तैयार करें और साक्षात्कार लें।

उत्तरः

अनुमान और कल्पना

1. 'यह कोई ज़रूरी नहीं कि शोहरत पैसा भी साथ लेकर आए'-क्या आप धनराज पिल्लै की इस बात से सहमत हैं? अपने अनुभव और बड़ों से बातचीत के आधार पर लिखिए।

उत्तरः अमीर पिल्ले यहाँ एक साथ हैं। शोहरत और दौलत बहुत कम चीजें हैं। गौरतलब है कि बेहद मशहूर ये शख्स लोगों के बीच दौलतमंद है।

2. (क) अपनी गलतियों के लिए माफ़ी माँगना आसान होता है या मुश्किल?

उत्तरः अपनी गलतियों के लिए माफी मांगना मुश्किल है क्योंकि लोग अक्सर अहंकार का शिकार हो जाते हैं। जिन लोगों में सही-गलत को पहचानने की क्षमता होती है और जो आत्म-केंद्रित नहीं होते, उनके लिए माफ़ी मांगना आसान होता है।

(ख) क्या आप और आपके आसपास के लोग अपनी गलतियों के लिए माफ़ी माँग लेते हैं?

उत्तरः

भाषा की बात

(ग) माफ़ी माँगना मुश्किल होता है या माफ़ करना? अपने अनुभव के आधार पर लिखिए।

उत्तरः किसी के लिए भी क्षमा करना अधिक कठिन है। क्षमा करने के लिए हमें अपना दर्द और नुकसान भूलना होगा, जो आसान नहीं है। 

1. नीचे कुछ शब्द लिखे ' हैं : अलग-अलग प्रत्ययों के कारण बारीक अंतर है। इस अंतर को समझाने के लिए इन शब्दों का वाक्य में प्रयोग कीजिए-


उत्तरः प्रेरणा- हमें अपने माता-पीता के विचारो से प्रेरणा लेनी चाहिए ।

प्रेरकः मेरी माँ मुझे हमेशा प्रेरक कहानियाँ सुनाते है।

प्रेरितः मैंने अपनी बहन से प्रेरित होकर इस खेल में हिस्सा लिया।

संभवः बहुत जल्दी कुछ भी काम करना संभव नहीं है।

संभावितः हमारी संभावित यत्रा कल शुरू होगी।

संभवतः यह कार्य संभवतः आज नेहीं होगा।

उत्साहः गर्मी की छुट्टियों में बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा है।

उत्साहितः मैं अपनी माँ से मिलने के लिए उत्साहित हूँ।

उत्साहवर्धकः यह समाचार सभी के लिए उत्साहवर्धक है।

2. तुनुकमिज़ाज शब्द तुनुक और मिज़ाज दो शब्दों के मिलने से बना है। क्षणिक,तनिक और तुनुक एक ही शब्द के भिन्न रूप हैं। इस प्रकार का रूपांतर दूसरे शब्दों में भी होता है, जैसे-बादल, बादर, बदरा, बदरिया मयूर, मयूरा, मोर; दर्पण, दर्पन, दरपन। शब्दकोश की सहायता लेकर एक ही शब्द के दो या दो से अधिक रूपों को खोजिए। कम-से-कम चार शब्द और उनके अन्य रूप लिखिए।
उत्तरः

3. हर खेल के अपने नियम, खेलने के तौर-तरीके और अपनी शब्दावली होती है। जिस खेल में आपकी रुचि हो उससे संबंधित कुछ शब्दों को लिखिए, जैसे-फुटबॉल के खेल से संबंधित शब्द हैं-गोल, बैकिंग, पासिंग, बूट इत्यादि ।

उत्तरः क्रिकेट – बल्ला, गेंद, विकेट, पिच, अम्पायर, चौका, छक्का, रन आदि।