Chapter 5 

पापा खो गए 

नाटक से

1. नाटक में आपको सबसे बुद्धिमान पात्र कौन लगा और क्यों?

उत्तरःनाटक में कौआ सबसे बुद्धिमान पात्र है क्योंकि कौवे ने ही आख़िरकार लड़की के पिता को ढूंढने का रास्ता बताया था। इसी योजना के कारण लेटरबक्स संदेश लिखने में सक्षम है।

2. पेड़ और खंभे में दोस्ती कैसे हुई?

उत्तरः पेड़ और खंभा दोनों एक साथ खड़े हैं। एक दिन जब तेज तूफान आया तो खंभा खुद को पेड़ के ऊपर गिरने से नहीं रोक सका। उस वक्त पेड़ खंभे पर कब्जा कर लेता है और खुद घायल हो जाता है. इस कारण स्तंभ का गर्रूर भी समाप्त हो जाता है। आख़िरकार, दोनों दोस्त बन गए।

3. लैटरबक्स को सभी लाल ताऊ कहकर क्यों पुकारते थे?

उत्तरः लेटरबॉक्स ऊपर से नीचे तक लाल था। वह भी बड़ों की तरह बात करते थे इसलिए सभी उन्हें लाल ताऊ कहते थे।

4. लाल ताऊ किस प्रकार बाकी पात्रों से भिन्न है?

उत्तरः पूरे नाटक में लाल ताऊ ही एकमात्र पात्र है जो लिखना-पढ़ना जानता है। अन्य कोई भी पात्र लिखना या पढ़ना नहीं जानता। उन्हें दोहे, भजन गाना भी आता है। लाल ताऊ की यही खूबियां उन्हें बाकी सभी किरदारों से अलग बनाती हैं।

5. नाटक में बच्ची को बचानेवाले पात्रों में एक ही सजीव पात्र है। उसकी कौन-कौन सी बातें आपको मज़ेदार लगीं? लिखिए।

उत्तरःनाटक में सभी पात्रों में कौआ ही एकमात्र जीवित पात्र है जिसने बच्चे को बचाया। उनकी मजेदार बातें-

(i) ताऊ, तुम्हें एक जगह बैठे-बैठे यह कैसे पता चलेगा? इसके लिए तुम्हें भी मेरी तरह हर दिन सभी दिशाओं में गश्त करनी होगी, तब तुम्हें यह सब पता चलेगा।

(ii) जब लड़की नींद से जागती है और पूछती है "कौन बोल रहा है", तो वह कहती है, "मैं नहीं बोल रही"।

(iii) "दुष्ट कौन है?" पहले उसे तो देख लिया जाये। ''

(iv) "जब सुबह हो, वृक्ष राजा, उस पर अपनी घनी छाया रखना।" वह लंबे समय तक आराम से सोएगी।

6. क्या वजह थी कि सभी पात्र मिलकर भी लड़की को उसके घर नहीं पहुँचा पा रहे थे?

उत्तरः सभी किरदार मिलकर भी लड़की को उसके घर तक नहीं पहुंचा पा रहे थे. क्योंकि लड़की इतनी छोटी और इतनी भोली थी कि उसे अपने घर का पता, गली का नाम, गली का नाम, घर का नंबर, यहाँ तक कि अपने पिता का नाम भी नहीं पता था। ऐसे में लड़की को उसके घर ले जाना संभव नहीं था।

नाटक से आगे

1. अपने-अपने घर का पता लिखिए तथा चित्र बनाकर वहाँ पहुँचने का रास्ता भी बताइए।

उत्तरः

2. मराठी से अनूदित इस नाटक का शीर्षक 'पापा खो गए' क्यों रखा गया होगा? अगर आपके मन में कोई दूसरा शीर्षक हो तो सुझाइए और साथ में कारण भी बताइए।

उत्तरः लड़की को अपने पिता का नाम या पता नहीं मालूम था. इधर-उधर बात करने के बाद भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। फिर सभी पात्र एक साथ मिलते हैं और लड़की के पिता को ढूंढने की योजना बनाते हैं। संभवतः इसी कारण इस नाटक का शीर्षक है।

3. क्या आप बच्ची के पापा को खोजने का नाटक से अलग कोई और तरीका बता सकते हैं?

उत्तरः

• अनुमान और कल्पना

1. अनुमान लगाइए कि जिस समय बच्ची को चोर ने उठाया होगा वह किस स्थिति में होगी? क्या वह पार्क / मैदान में खेल रही होगी या घर से रूठकर भाग गई होगी या कोई अन्य कारण होगा?

उत्तरः

2. नाटक में दिखाई गई घटना को ध्यान में रखते हुए यह भी बताइए कि अपनी सुरक्षा के लिए आजकल बच्चे क्या-क्या कर सकते हैं। संकेत के रूप में नीचे कुछ उपाय सुझाए जा रहे हैं। आप इससे अलग कुछ और उपाय लिखिए।

उत्तरः नाटक की इस घटना को ध्यान में रखते हुए बच्चों को कभी भी अकेले नहीं चलना चाहिए, हमेशा अपने माता-पिता या किसी परिचित के साथ चलना चाहिए। यदि कोई अजनबी व्यक्ति जबरदस्ती या प्रलोभन दे तो उसका विरोध करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर चिल्लाकर या चिल्लाकर लोगों से मदद मांगनी चाहिए।

• समूह में चलना।

एकजुट होकर बच्चा उठानेवालों या ऐसी घटनाओं का विरोध करना।

अनजान व्यक्तियों से सावधानीपूर्वक मिलना।

उत्तरःनाटक की इस घटना को ध्यान में रखते हुए बच्चों को कभी भी अकेले नहीं चलना चाहिए, हमेशा अपने माता-पिता या किसी परिचित के साथ चलना चाहिए। यदि कोई अजनबी व्यक्ति जबरदस्ती या प्रलोभन दे तो उसका विरोध करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर चिल्लाकर या चिल्लाकर लोगों से मदद मांगनी चाहिए।

भाषा की बात

1. आपने देखा होगा कि नाटक के बीच-बीच में कुछ निर्देश दिए गए हैं। ऐसे निर्देशों से नाटक के दृश्य स्पष्ट होते हैं, जिन्हें नाटक खेलते हुए मंच पर दिखाया जाता है, जैसे-'सड़क / रात का समय... दूर कहीं कुत्तों के भौंकने की आवाज़।' यदि आपको रात का दृश्य मंच पर दिखाना हो तो क्या-क्या करेंगे, सोचकर लिखिए।

उत्तरः

2. पाठ को पढ़ते हुए आपका ध्यान कई तरह के विराम चिह्नों की ओर गया होगा। अगले पृष्ठ पर दिए गए अंश से विराम चिह्नों को हटा दिया गया है। ध्यानपूर्वक पढ़िए तथा उपयुक्त चिह्न लगाइए-



3. आसपास की निर्जीव चीज़ों को ध्यान में रखकर कुछ संवाद लिखिए, जैसे-

• चॉक का ब्लैक बोर्ड से संवाद

• कलम का कॉपी से संवाद

• खिड़की का दरवाज़े से संवाद 

उत्तरः

4. उपर्युक्त में से दस-पंद्रह संवादों को चुनें, उनके साथ और एक छोटा सा नाटक लिखने का प्रयास करें। इस काम में अपने शिक्षक से सहयोग लें।

उत्तरः

Question answer type by-Mandira Saha