Chapter 13

जहाँ पहिया है  

जंजीरें

1. “ उन जंजीरों को तोड़ने का जिनमें वे जकड़े हुए हैं, कोई-न-कोई तरीका लोग निकाल ही लेते हैं...आपके विचार से लेखक 'जंजीरों' द्वारा किन समस्याओं की ओर इशारा कर रहा है?

उत्तरः हमारे समाज में कई समस्याएँ हैं जैसे - (i) पुरानी रुढ़िवादी विचारधारा सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। हमारा समाज पुरुष प्रधान है। (ii) अशिक्षा दूसरी सबसे बड़ी समस्या है जिसके कारण वे कोई भी स्वतंत्र निर्णय नहीं ले पाते हैं (iii) महिलाओं के प्रति भेदभाव आदि ऐसी समस्याएँ हैं जिनके प्रति लेखक जनता को जागृत करना चाहता है। महिलाओं को कमजोर समझा जाता है।

2. क्या आप लेखक की इस बात से सहमत हैं? अपने उत्तर का कारण भी बताइए।

उत्तरः हम लेखक के इस कथन से सहमत हैं। यदि समाज द्वारा बनाई गई रूढ़ियाँ अपनी सीमाओं को लांघने लगें तो समाज में इसके विरुद्ध एक क्रांति अवश्य जन्म लेती है। जो इन रूढ़ियों के बंधन को तोड़ता है. समय के साथ विचारधाराएं भी बदलती हैं और ये बदलाव जरूरी भी हैं. अन्यथा हम कभी भी प्रगति नहीं कर पायेंगे और हम तथा हमारा समाज दिशाहीन हो जायेगा। जब ये बदलाव होने लगते हैं तो समाज में जबरदस्त बदलाव आता है, जिससे उसकी सोच और समझ बदल जाती है और यही बदलाव एक नए समाज को जन्म देता है। जब भी पुरानी विचारधारा में कोई बदलाव आया है तो वह समाज के लिए असहनीय रहा है, लेकिन धीरे-धीरे नए बदलाव को स्वीकार किया जाता है और समाज पुरानी बेड़ियों को तोड़कर नए रूप में अस्तित्व में आता है। ऐसा ही हुआ तमिलनाडु के पुदुकोट्टई गांव में, महिलाओं ने अपनी आजादी और स्वतंत्रता के लिए साइकिल चलाना शुरू किया और समाज में एक नई मिसाल कायम की।

पहिया

1. 'साइकिल आंदोलन' से पुडुकोट्टई की महिलाओं के जीवन में कौन-कौन से बदलाव आए हैं?

उत्तरः (i) 'साइकिल आंदोलन' ने महिलाओं को उनकी स्वतंत्रता और स्वतंत्रता के प्रति जागृत किया है।

(ii) 'साइकिल आंदोलन' ने उन्हें नवसाक्षर बना दिया है, आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

(iii) 'साइकिल आंदोलन' ने उन्हें अपने अधिकारों के प्रति जागृत किया है।

(iv) 'साइकिल आंदोलन' ने उन्हें समय और श्रम की बचत करते हुए समाज में खुद को समान दर्जा देने के लिए प्रेरित किया है।

(v) 'साइकिल आंदोलन' ने उनमें आत्मनिर्भरता और आत्म-सम्मान की भावना पैदा की है, पुरुष वर्ग पर निर्भरता कम हुई है।

2. शुरूआत में पुरुषों ने इस आंदोलन का विरोध किया परंतु आर. साइकिल्स के मालिक ने इसका समर्थन किया, क्यों?

उत्तरः इसका मुख्य कारण उनका स्वार्थ था। वह इस गांव की एकमात्र महिला साइकिल डीलर थीं, इसलिए महिलाओं की इस जागृति में उनका साथ देना जरूरी है। जब महिलाओं ने स्वतंत्रता का सम्मान किया और साइकिल आंदोलन को अपना हथियार बनाया, तो आर. साइकिल के मालिक की आय में वृद्धि होना स्वाभाविक था। आज उनकी सालाना आय दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है, इसलिए वे इसका समर्थन जरूर करेंगे।

3.प्रारंभ में इस आंदोलन को चलाने में कौन-कौन सी बाधा आई?

उत्तरः जब फातिमा ने यह आंदोलन शुरू किया तो उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। यह इस प्रकार है-

(i) सबसे पहले, फातिमा एक मुस्लिम परिवार से थी। जो बहुत रुढ़िवादी थे। उन्होंने उनके उत्साह को तोड़ने की कोशिश की।

(ii) फातिमा के साइकिल पेपर में सुन्नी श्लोक पर उनकी टिप्पणियाँ (गंदी टिप्पणियाँ) हैं।

(iii) उनके पास एक साइकिल शिक्षक की कमी थी जिसके लिए उन्होंने खुद ही कमर कस ली और खुद ही साइकिल चलाना सिखाना शुरू कर दिया।

 

शीर्षक की बात

1.आपके विचार से लेखक ने इस पाठ का नाम 'जहाँ पहिया है' क्यों रखा होगा? 

उत्तरः लेखक ने इसका नाम तमिलनाडु के पुडुकोट्टई गांव के 'साइकिल आंदोलन' के कारण रखा। इस आंदोलन को अपना समर्थन देने के लिए यह नाम दिया गया है. वहां की महिलाओं द्वारा अपने अधिकारों और आजादी के लिए साइकिल आंदोलन की शुरुआत पुदुकोट्टई की महिलाओं को जागृत करने का एक प्रयास था। वह बहुत अच्छा था. बेशक, साइकिल चलाना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन रूढ़िवादी पृष्ठभूमि वाले गांव के लिए यह एक बड़ा सवाल था। क्या महिलाओं को साइकिल चलानी चाहिए? उनके ख़िलाफ़ खड़ा होना और उनकी जागृति के लिए 'साइकिल' को चुनना एक बड़ा कदम था, इसलिए महिलाओं के इस साइकिल पुनर्जागरण को यह नाम दिया गया होगा।

2. अपने मन से इस पाठ का कोई दूसरा शीर्षक सुझाइए। अपने दिए हुए शीर्षक के पक्ष में तर्क दीजिए।

उत्तरः मेरे दिमाग में, इस पाठ का दूसरा शीर्षक - 'पहिये ने दुनिया बदल दी है' या 'सस्ती साइकिलें बड़े काम की हो सकती हैं'। इसका कारण यह है कि -

1) यह परिवहन के अन्य साधनों की तुलना में बहुत सस्ता है।

2) इसकी मरम्मत करना आसान है और बहुत कम खर्चीला है।

3) साइकिलिंग व्यायाम का सबसे अच्छा साधन है।

4) यह यंत्र पर्यावरण के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इससे प्रदूषण नहीं होता है

5) इससे समय और श्रम की बचत होती है और आराम करने का समय मिलता है।

6) यह दूरदराज के इलाकों और कच्ची सड़कों या खराब सड़कों के लिए एक अच्छा उपकरण है।

मझने की बात

1."लोगों के लिए यह समझना बड़ा कठिन है कि ग्रामीण औरतों के लिए यह कितनी बड़ी चीज है। उनके लिए तो यह हवाई जहाज़ उड़ाने जैसी बड़ी उपलब्धि है। "

साइकिल चलाना ग्रामीण महिलाओं के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है? समूहबनाकर चर्चा कीजिए। 

उत्तरः हालाँकि शहरों में परिवहन के कई साधन हैं, लेकिन महिलाओं की दिनचर्या और व्यक्तिगत स्वतंत्रता ग्रामीण महिलाओं से बिल्कुल अलग है। ग्रामीण महिलाएं पुरुष प्रधान समाज में अपने बनाए नियमों में बंधकर बदहाली का जीवन जीने को मजबूर हैं। ऐसे में उन्हें साइकिल चलाना, उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना और व्यक्तिगत स्वतंत्रता को बढ़ाना उनके लिए हवाई जहाज उड़ाने से कम नहीं होगा। ये वाकई उनके लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी. विद्यार्थियों को इस विषय पर स्वयं चर्चा करनी चाहिए।

2. “पुडुकोट्टई पहुँचने से पहले मैंने इस विनम्र सवारी के बारे में इस तरह सोचा ही नहीं था। "

साइकिल को विनम्र सवारी क्यों कहा गया है?

उत्तरः साइकिल को विनम्र सवारी कहा गया है क्योंकि इसे चलाना बहुत आसान है और यह बहुत कम खर्चीली है। इसे स्त्री और पुरुष दोनों मिलकर चलाते हैं अर्थात यह स्त्री और पुरुष में भेदभाव न करते हुए उनकी बातें मान लेता है

साइकिल

1. फातिमा ने कहा, "...मैं किराए पर साइकिल लेती हूँ ताकि मैं आज़ादी और खुशहाली का अनुभव कर सकूँ। "

साइकिल चलाने से फातिमा और पुडुकोट्टई की महिलाओं को 'आज़ादी' अनुभव क्यों होता होगा?

उत्तरः साइकिल चलाने से पुडुकोट्टई की महिलाओं को 'आजादी' का एहसास होगा क्योंकि साइकिल चलाकर वे घर की चारदीवारी से बाहर आती हैं और अपनी आजादी का अनुभव करती हैं। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है. साइकिल चलाने वाली इन महिलाओं पर कोई रोक-टोक न होने से उनकी आजादी वाकई बढ़ जाती है।

 काकल्पना से

1. पुडुकोट्टई में कोई महिला अगर चुनाव लड़ती तो अपना पार्टी चिह्न क्या बनाती और क्यों?

उत्तरः पुडुकोट्टई में अगर कोई महिला चुनाव लड़ती तो वह अपनी पार्टी का चुनाव चिन्ह साइकिल जरूर बनाती. इसका कारण यह है कि पुडकोट्टई की महिलाओं ने साइकिल को एक आंदोलन के रूप में लिया है। 10 वर्ष से अधिक उम्र की तीन-चौथाई से अधिक लड़कियों और महिलाओं ने साइकिल चलाना सीख लिया है। यह आबादी मतदान में भाग लेती है। ऐसे में साइकिल को पार्टी सिंबल बनाने वालों की जीत तय होती. इसके अलावा पहिया गतिशीलता का भी प्रतीक है।

2. अगर दुनिया के सभी पहिए हड़ताल कर दें तो क्या होगा?

उत्तरः अगर दुनिया के सभी पहिए हड़ताल पर चले जाएं, तो दुनिया भर में जीवन रुक जाएगा। पहिया लोगों के परिवहन और आवागमन का साधन है। इसके अभाव में सभी लोग इधर-उधर पड़े रहेंगे।

3. “ 1992 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बाद अब यह ज़िला कभी भी पहले जैसा नहीं हो सकता। "

इस कथन का अभिप्राय स्पष्ट कीजिए।

उत्तरः 1992 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बाद, यह जिला अब पहले जैसा नहीं रह सकता" - कथन का अर्थ है कि 1992 से पहले, पुदुकोट्टई की महिलाएं पुरुषों द्वारा थोपा गया जीवन जीने के लिए मजबूर थीं, लेकिन इस दिन उन्होंने अपने सभी बंधन तोड़ दिए और बाहर आ गईं । घंटियाँ बजाते हुए साइकिल चलाती 1500 महिलाओं में जागृति आई। वे अब रूढ़िवादिता के बंधनों में नहीं रह सकतीं। साइकिल चलाना सीखने से उनमें आत्मनिर्भरता और आर्थिक समृद्धि और गतिशीलता आई, जिसके परिणामस्वरूप वे अब पीछे मुड़कर नहीं देख सकता।

4.मान लीजिए आप एक संवाददाता हैं। आपको 8 मार्च 1992 के दिन पुडुकोट्टई में हुई घटना का समाचार तैयार करना है। पाठ में दी गई सूचनाओं और अपनी कल्पना के आधार पर एक समाचार तैयार कीजिए।

उत्तरः पुडुकोट्टई, 9 मार्च 1992, (विशेष संवाददाता द्वारा)-टुमॉरो इंटरनेशनल

महिला दिवस के मौके पर पुडकोट्टई जिला मुख्यालय से महज दो किलोमीटर की दूरी पर है. दूर स्थित खेल परिसर में अद्भुत दृश्य था। यहां करीब 1500 महिलाएं साइकिलों पर इंडीज रखकर घंटियां बजा रही थीं, मानो तूफान गुजर रहा हो। यकीन करना मुश्किल था कि कल की महिलाएं इतनी प्रभावित होंगी और साइकिल चलाने की ये तैयारी देखकर लोगों ने दांतों तले उंगलियां दबा लीं। उन्हें अपनी आँखों पर विश्वास नहीं हो रहा था। उस समय महिलाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था।

5. अगले पृष्ठ पर दी गयी 'पिता के बाद' कविता पढ़िए। क्या कविता में और फातिमा की बात में कोई संबंध हो सकता है? अपने विचार लिखिए।

उत्तरः पिता के बाद दी गई कविता को पढ़ने से पता चलता है कि कविता में फातिमा की बातों का कनेक्शन हो सकता है. साइकिल चलाना सीखकर जहां फातिमा को खुशी और व्यक्तिगत स्वतंत्रता का अनुभव होता है, वहीं दूसरी ओर यह कविता दर्शाती है कि लड़कियां हर स्थिति में खुश रहने का प्रयास करती हैं। उनमें अपनी जिम्मेदारियों को जिम्मेदारी से निभाने का साहस होता है। पिता की अनुपस्थिति में वे परिवार की जिम्मेदारी भी उठा सकते हैं। ये विपरीत परिस्थितियों में भी खुश रहते हैं। वे कोशिश करते है।

Question answer type by-Mandira Saha