ईंटें, मनके तथा अस्थियाँ

Chapter 1


100-150 शब्दों में उत्तर दीजिए

1. हड़प्पा शहरों में लोगों को उपलब्ध भोजन की वस्तुओं की सूची बनाएं। उन समूहों की पहचान करें जिन्होंने इन्हें प्रदान किया होगा।

उत्तर:-


2. पुरातत्ववेत्ता हड़प्पा समाज में सामाजिक-आर्थिक अंतर का पता कैसे लगाते हैं? वे कौन से अंतर देखते हैं?

उत्तर:-


3. क्या आप इस बात से सहमत होंगे कि हड़प्पा के शहरों में जल निकासी व्यवस्था नगर नियोजन को इंगित करती है? अपने उत्तर के कारण बताएं।

उत्तर:-


4. हड़प्पा सभ्यता में मोती बनाने के लिए प्रयुक्त सामग्रियों की सूची बनाएं। उस प्रक्रिया का वर्णन करें जिसके द्वारा किसी एक प्रकार का मनका बनाया जाता है।

उत्तर:-


5. चित्र 1.30 को देखें और जो आप देखते हैं उसका वर्णन करें। शव को कैसे रखा जाता है? इसके पास कौन सी वस्तुएँ रखी हैं? क्या शरीर पर कोई कलाकृतियाँ हैं? क्या ये कंकाल के लिंग का संकेत देते हैं?

उत्तर:-



निम्नलिखित पर एक लघु निबंध (लगभग 500 शब्द) लिखें:

6. मोहनजोदड़ो की कुछ विशिष्ट विशेषताओं का वर्णन करें।

उत्तर:-


7. हड़प्पा सभ्यता में शिल्प उत्पादन के लिए आवश्यक कच्चे माल की सूची बनाएं और चर्चा करें कि इन्हें कैसे प्राप्त किया गया होगा।

उत्तर:-


8. चर्चा करें कि पुरातत्ववेत्ता अतीत का पुनर्निर्माण कैसे करते हैं।

उत्तर:-


9. हड़प्पा समाज में शासकों द्वारा किये जाने वाले कार्यों की चर्चा करें।

उत्तर:-


मानचित्र कार्य

10. मानचित्र 1 पर, उन स्थानों पर पेंसिल से गोला लगाएँ जहाँ कृषि के साक्ष्य प्राप्त हुए हैं। जिन स्थलों पर शिल्प उत्पादन के प्रमाण मिले हैं, उनके सामने 'X' और उन स्थलों के सामने 'R' चिह्न लगाएं, जहां कच्चा माल मिला है।

उत्तर:-


प्रोजेक्ट (कोई भी)

11. पता लगाएँ कि क्या आपके शहर में कोई संग्रहालय हैं। उनमें से किसी एक पर जाएँ और किन्हीं दस वस्तुओं पर एक रिपोर्ट लिखें, जिसमें बताया गया हो कि वे कितनी पुरानी हैं, वे कहाँ पाए गए थे, और आपको क्यों लगता है कि वे प्रदर्शन पर हैं।

उत्तर:-


12. वर्तमान में उत्पादित एवं प्रयुक्त पत्थर, धातु एवं मिट्टी से बनी दस वस्तुओं के चित्र एकत्रित करें। इस अध्याय में हड़प्पा सभ्यता के चित्रों के साथ इनकी तुलना करें और जो समानताएं और अंतर आप पाते हैं उन पर चर्चा करें।

उत्तर:- 



Type By- Bikash Bora

DABP007010