राजा, किसान और नगर

Chapter 2


100-150 शब्दों में उत्तर दीजिए

1. प्रारंभिक ऐतिहासिक शहरों में शिल्प उत्पादन के साक्ष्य पर चर्चा करें। यह हड़प्पा शहरों के साक्ष्यों से किस प्रकार भिन्न है?

उत्तर:-



2. महाजनपदों की प्रमुख विशेषताओं का वर्णन करें।

उत्तर:-



3. इतिहासकार आम लोगों के जीवन का पुनर्निर्माण कैसे करते हैं?

उत्तर:-



4. पांडियन प्रमुख (स्रोत 3) को दी गई चीजों की सूची की तुलना डांगुना गांव (स्रोत 8) में उत्पादित चीजों से करें। क्या आपको कोई समानता या अंतर नज़र आता है?

उत्तर:-



5. पुरालेखशास्त्रियों के सामने आने वाली कुछ समस्याओं की सूची बनाएं।

उत्तर:-



निम्नलिखित पर एक लघु निबंध (लगभग 500 शब्द) लिखें:

6. मौर्य प्रशासन की मुख्य विशेषताओं की चर्चा करें। आपने जिन अशोक शिलालेखों का अध्ययन किया है उनमें इनमें से कौन सा तत्व स्पष्ट है?

उत्तर:-



7. यह बीसवीं सदी के सबसे प्रसिद्ध अभिलेखशास्त्रियों में से एक, डी.सी. सरकार द्वारा दिया गया एक कथन है: "भारतीयों के जीवन, संस्कृति और गतिविधियों का कोई भी पहलू ऐसा नहीं है जो शिलालेखों में प्रतिबिंबित न हो।" चर्चा करना।

उत्तर:-



8. मौर्योत्तर काल में विकसित हुई राजत्व की धारणाओं की चर्चा करें।

उत्तर:-



9. विचाराधीन अवधि में कृषि पद्धतियों में किस हद तक बदलाव आया?

उत्तर:-



मानचित्र कार्य

10. मानचित्र 1 और 2 की तुलना करें और उन महाजनपदों की सूची बनाएं जिन्हें संभवतः मौर्य साम्राज्य में शामिल किया गया होगा। क्या इन क्षेत्रों में अशोक के कोई शिलालेख पाए गए हैं?

उत्तर:-



प्रोजेक्ट (कोई भी)

11. एक महीने के लिए समाचार पत्र एकत्र करें। सार्वजनिक कार्यों के बारे में सरकारी अधिकारियों द्वारा दिए गए सभी बयानों को काटें और चिपकाएँ। ध्यान दें कि ऐसी परियोजनाओं के लिए आवश्यक संसाधनों, संसाधन कैसे जुटाए जाते हैं और परियोजना के उद्देश्य के बारे में रिपोर्ट क्या कहती है। ये बयान कौन जारी करता है, और इन्हें कैसे और क्यों संप्रेषित किया जाता है? इस अध्याय में चर्चा किए गए शिलालेखों के साक्ष्य के साथ इनकी तुलना और अंतर करें। आप क्या समानताएँ और अंतर देखते हैं?

उत्तर:-



12. आज प्रचलन में मौजूद पांच अलग-अलग प्रकार के करेंसी नोट और सिक्के एकत्र करें। इनमें से प्रत्येक के लिए, वर्णन करें कि आप आगे और पीछे (आगे और पीछे) क्या देखते हैं। सामान्य विशेषताओं के साथ-साथ चित्रों, लिपियों और भाषाओं, आकार, आकार और किसी भी अन्य तत्व के संदर्भ में अंतर पर एक रिपोर्ट तैयार करें जो आपको महत्वपूर्ण लगता है। इस अध्याय में दिखाए गए सिक्कों के साथ इनकी तुलना करें, प्रयुक्त सामग्री, ढलाई की तकनीक, दृश्य प्रतीकों और उनके महत्व और सिक्कों के संभावित कार्यों पर चर्चा करें।

उत्तर:-


Type By- Bikash Bora

DABP007009