रिश्तेदारी, जाति और वर्ग

अध्याय 3


100-150 शब्दों में उत्तर दीजिए

1. बताएं कि कुलीन परिवारों के बीच पितृसत्ता विशेष रूप से महत्वपूर्ण क्यों रही होगी। 

उत्तर:-


2. चर्चा करें कि क्या प्रारंभिक राज्यों में राजा सदैव क्षत्रिय होते थे।

उत्तर:-


3. द्रोण, हिडिम्बा और मातंग की कहानियों में वर्णित धर्म या मानदंडों की तुलना करें और अंतर बताएं।

उत्तर:-


4. सामाजिक अनुबंध का बौद्ध सिद्धांत पुरुष सूक्त से प्राप्त समाज के ब्राह्मणवादी दृष्टिकोण से किस प्रकार भिन्न था?

उत्तर:-


5. निम्नलिखित महाभारत का एक अंश है, जिसमें सबसे बड़े पांडव युधिष्ठिर, दूत संजय से बात करते हैं:


     संजय, सभी ब्राह्मणों और धृतराष्ट्र के घर के मुख्य पुजारी को मेरा आदरपूर्वक नमस्कार व्यक्त करें। मैं शिक्षक द्रोण को आदरपूर्वक प्रणाम करता हूं... मैं हमारे गुरु कृपा के पैर पकड़ता हूं... (और) कौरवों के प्रमुख, महान भीष्म के। मैं वृद्ध राजा (धृतराष्ट्र) को आदरपूर्वक प्रणाम करता हूँ। मैं उनके पुत्र दुर्योधन और उनके छोटे भाई के स्वास्थ्य की कामना करता हूं... साथ ही उन सभी युवा कुरु योद्धाओं को भी नमस्कार करता हूं जो हमारे भाई, पुत्र और पोते हैं... सबसे पहले उन्हें नमस्कार है, जो हमारे लिए पिता और माता के समान हैं, बुद्धिमान हैं विदुर (एक दासी से जन्मी)... मैं उन बुजुर्ग महिलाओं को नमन करता हूं जो हमारी मां के रूप में जानी जाती हैं। जो हमारी पत्नियाँ हैं उनसे आप यह कहते हैं, "मुझे आशा है कि वे अच्छी तरह से सुरक्षित हैं"... अच्छे परिवारों में जन्मी हमारी बहुएँ और बच्चों की माँएँ मेरी ओर से नमस्कार करती हैं। जो हमारी पुत्रियाँ हैं, उन्हें मेरे लिये गले लगाओ... हमारी सुन्दर, सुगन्धित, सजी-धजी गणिकाओं को भी तुम नमस्कार करो। दासियों और उनके बच्चों को नमस्कार, बूढ़ों, अपंगों (और) असहायों को नमस्कार...


     इस सूची को बनाने के लिए उपयोग किए गए मानदंडों को पहचानने का प्रयास करें - उम्र, लिंग, रिश्तेदारी संबंधों के संदर्भ में। क्या कोई अन्य मानदंड हैं? प्रत्येक श्रेणी के लिए, बताएं कि उन्हें सूची में एक विशेष स्थान पर क्यों रखा गया है।

उत्तर:-


निम्नलिखित पर एक लघु निबंध (लगभग 500 शब्द) लिखें:

6. भारतीय साहित्य के प्रसिद्ध इतिहासकार मौरिस विंटरनित्ज़ ने महाभारत के बारे में यही लिखा है: "सिर्फ इसलिए कि महाभारत संपूर्ण साहित्य का अधिक प्रतिनिधित्व करता है... और इसमें बहुत सारी और कई तरह की चीजें शामिल हैं,... (यह) देता है ) हमें भारतीय लोक की आत्मा की सबसे गहरी गहराइयों की अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। चर्चा करना।

उत्तर:-


7. चर्चा करें कि क्या महाभारत एक ही लेखक का काम हो सकता था।

उत्तर:-


8. प्रारंभिक समाजों में लिंग भेद कितने महत्वपूर्ण थे? अपने उत्तर के कारण बताएं।

उत्तर:-



9. उन साक्ष्यों पर चर्चा करें जो बताते हैं कि रिश्तेदारी और विवाह के बारे में ब्राह्मणवादी नुस्खों का सार्वभौमिक रूप से पालन नहीं किया जाता था।

उत्तर:-


मानचित्र कार्य

10. इस अध्याय के मानचित्र की तुलना अध्याय 2 के मानचित्र 1 से करें। कुरु-पांचाल भूमि के निकट स्थित महाजनपदों और शहरों की सूची बनाएं।

उत्तर:-


प्रोजेक्ट (कोई भी)

11. अन्य भाषाओं में महाभारत के पुनर्कथन के बारे में पता लगाएं। चर्चा करें कि वे इस अध्याय में वर्णित पाठ के किन्हीं दो प्रकरणों को कैसे संभालते हैं, और आपके द्वारा देखी गई किसी भी समानता या अंतर को समझाते हैं।

उत्तर:-


12. कल्पना कीजिए कि आप एक लेखक हैं और एकलव्य की कहानी को अपनी पसंद के दृष्टिकोण से फिर से लिखते हैं।

उत्तर:-


Type By- Bikash Bora


DABP007004