Chapter 6

नगर प्रशासन

1. बच्चे यास्मीन खाला के घर पर क्यों गए?

उत्तरः


2. नगर निगम के कार्य शहर के निवासियों के जीवन को किस तरह प्रभावित करते हैं? ऐसे चार तरीकों के बारे में लिखिए। 

उत्तरः


3. नगर निगम पार्षद कौन होता है? 

उत्तरः


4. गंगाबाई ने क्या किया और क्यों? 

उत्तरः


5. नगर निगम अपने काम के लिए धन कहाँ से प्राप्‍त करता है?

उत्तरः


6. चर्चा कीजिए — 

नीचे दिए गए चित्रों में कूड़ा इकट्ठा करने एवं उसको ठिकाने लगाने की विभिन्न विधियों को देखें |

चित्र 1


चित्र 2



(क) आपके विचार से कौन-सी विधि कूड़े का निपटारण करने वाले व्यक्‍त‍ि के लिए सुरक्षित है? 

उत्तरः



(ख) पहले चित्र में कूड़ा इकट्ठा करने का जो तरीका दिखाया गया है उसमें क्या-क्या जोखिम है? 

उत्तरः



(ग) आप क्या सोचती हैं कि जो लोग नगर निगमों में काम करते हैं उनके पास अपने कूड़े के निपटारण की व्यवस्थित सुविधाएँ क्यों नहीं हैं? 

उत्तरः



7. शहर में बहुत सारे लोग घरेलू नौकरों की तरह काम करते हैं और दूसरे के घरों को साफ़ रखते हैं। उसी तरह बहुत से लोग नगर निगम के लिए काम करते हैं और शहर को साफ़-सुथरा रखते हैं। इसके बावजूद जिन बस्तियों में वे रहते हैं, वहाँ काफ़ी गंदगी होती है। इसका कारण यह है कि इन बस्तियों में पानी एवं सफ़ाई की सुविधा विरले ही होती है। नगर निगम इसके लिए अक्सर बस्तीवासियों को ही दोषी ठहराती है कि जिस ज़मीन पर वे गरीब लोग अपना मकान बनाते हैं वह उनकी नहीं होती और न ही वे सरकार को कोई कर देते हैं। जबकि मध्यवर्ग के रिहायशी इलाकों में पार्क बनाने, गलियों में रोशनी की व्यवस्था करने और नियमित कूड़ा जमा करने आदि के काम पर जितना नगर निगम खर्च करता है, उसकी तुलना में वहाँ रहने वाले लोग बहुत कम कर देते हैं। पाठ में भी आपने पढ़ा है कि नगर निगम को संपत्ति कर से कुल 25–30 प्रतिशत ही आय होती है। 

        क्या आपको लगता है कि निगम को बस्तियों की सफ़ाई पर ज़्यादा खर्च करना चाहिए? यह क्यों महत्त्वपूर्ण है? और यह क्यों ज़रूरी है कि शहर में नगर निगम जो सुविधाएँ धनी व्यक्‍त‍ियों को मुहैया कराता है वही गरीबों को भी मिलें?

उत्तरः


8. नीचे दिए गए चित्र को देखें। 



भारत सरकार ने देशभर के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सफ़ाई को बढ़ावा देने के लिए 2 अक्‍तूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन का शुभारंभ किया। ‘‘स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय’’ अभियान के तहत, विद्यार्थियों के बीच स्वच्छता और साफ़-सफ़ाई के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूलों में कई गतिविधियाँ भी चलाई जा रही हैं। आपके इलाके में नगर पालिका/पंचायत द्वारा चलाए जा रहे ‘‘स्वच्छ भारत अभियान’’ के तरीकों को देखें। एक पोस्टर तैयार करें और इसे अपने स्कूल में प्रदर्शित करें।


DABP006953

TYPE BY : MAYUR RANI KASHYAP